उलझन में सुलझन

Aagaaz Theatre Trust
2 min readMar 16, 2022

Learning Sessions एक ऐसा space है जहां पर हम सब लोग अपने-अपने doubts, questions, problems और challenges लेकर जाते हैं। जब हम खुद बस्ती में बच्चों के साथ काम करते हैं तो हमारे बहुत सवाल होते हैं, जिनको हम learning sessions में सबके सामने रखते हैं और फिर पूरे group के साथ मिलकर discuss करते हैं।

आज कल हमारे learning space में हम सीख रहे हैं की कैसे हम अपना session plan कर सकते हैं और after session किस तरह से reflection कर सकते हैं। हम ये भी सीख रहे हैं की as a facilitator हम अपने session का objective कैसे ढूंढें, और उस objective को कैसे achieve करें।

इसके साथ ही, हम ये भी देखने की कोशिश कर रहे हैं की कैसे अपने session को joyful और playful बनाया जा सके ताकि हमारा session school की तरह न बन जाए। हमारी कोशिश है की हम learning space को एक open space बनाएं।

Learning session में Observation के बारे में भी discussion होता है — as a facilitator हम अपने observation skills कैसे बेहतर कर सकते है? ऐसे कई सवाल हम मिलकर learning session में discuss करते है।

कई बार हम online session करते है और कई बार offline। Online session ज़्यादा लिखने और पढ़ने में जाता है, और offline sessions में हम नए नए drama games सीखते हैं। Offline learning session में हम games के through body और voice पर अच्छे से काम करते हैं और वही games हम बच्चों के साथ अपने session में try करते हैं। जो भी हम learning space में सीखते हैं उसको हम खुद पर और बच्चों के साथ अपने sessions में apply करते हैं।

Learning space की वजह से हमारे instruction देने का तरीका, हमारी body language और हमारे thought process में बदलाव आने लगा जो as a facilitator बहुत ज्यादा अच्छा है। हम धीरे-धीरे अपने सारे skills पर काम कर पा रहे हैं और हम जो भी सीख रहे हैं उसको अलग-अलग जगहों पर try कर पा रहे हैं।

--

--

Aagaaz Theatre Trust

An arts based organisation dedicated to creating inclusive learning spaces that nurture curiosity and critical thought while creating safe spaces for dialogue.